अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें

अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें

अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें
- हर किसी को किसी न किसी से किसी तरह की अपेक्षा रहती है कोई अपने परिवार से, बच्चों से, तो कोई अपने दोस्तो से, उम्मीदें रखता है। वैसे तो किसी व्यक्ति से अपेक्षा रखना अच्छी बात है। लेकिन एक हद तक क्योंकि अधिकांश लोग दूसरों से बहुत अधिक अपेक्षा कर बैठते है जिसकी वजह से उन्हें बाद में दुख का सामना करना पड़ता है। 

इसलिए हमें काफी किसी पर एक हद तक ही उम्मीद रखनी चाहिए आज हम आपको कुछ अपेक्षाओ के बारे में बताएगे जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें। अगर आप इनके बारे में समुचित जानकारी को विस्तार से जानना चाहते है। तो यह पोस्ट आपको लास्ट तक पड़नी होगी। 

अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें

मानव स्वभाव के अनुसार जब हम किसी व्यक्ति को अपने हिसाब से देखना या बनाना चाहते हैं यानी कि उससे किसी तरह की अपेक्षा रखते है, और वह हमारी अपेक्षाओं को पूरा करता है तो हमारे मन को शांति मिलती है और कोई हमारी अपेक्षा तो पूरा नहीं कर पाता तो हम अंदर से टूट जाते हैं। इसीलिए हमें लोगों से निम्नलिखित अपेक्षाएं नहीं रखनी चाहिए जैसे- 

किसी से भी ये अपेक्षा मत रखो कि वह हमेशा आपको खुश रखे

यदि आप किसी व्यक्ति से यह से अपेक्षा रखते हैं कि वह जिंदगी भर आपको खुश रखे और आप जैसा चाहते हैं, पूरी जिंदगी वैसे ही कार्य करें तो आपको यह अपेक्षा नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि समय के साथ लोगों की आदत, रहन-सहन बदलते रहते हैं जो शायद आपको पसंद ना आए जिसकी वजह से आपको दुख और परेशानी के अलावा और कुछ नहीं मिलेगा। दूसरों से खुशी की उम्मीद रखने की बजाय आपको स्वयं के लिए ऐसे कार्य करना चाहिए जो आपको सब की खुशी प्रदान करें। 

Read More - 5 बहाने जो सफल होने से रोकते हैं?

दूसरों से ये अपेक्षा ना करें कि वे आपका सम्मान करें

हालातों की वजह से कभी कभी हम वह नहीं रहते जो वास्तव में हम हैं। क्योंकि लोगों को खुश करने के लिए हम कभी-कभी बहुत बुरा कर जाते हैं ताकि लोग हमारा सम्मान करें लेकिन इसका उल्टा ही हो जाता है। इसीलिए आप हो जैसे हो वैसे ही बने रहो तथा दूसरों से सम्मान की अपेक्षा करना बंद कर रहा था। क्योंकि लोग दिखावे का नहीं बल्कि आपके ज्ञान और क्वालिफिकेशन का सम्मान करते हैं।

दूसरों से ये अपेक्षा ना रखें कि वे आपको समझें

कभी-कभी हमारे जीवन में ऐसी परेशानी आ जाती हैं जिसे हम दूसरों को बनाते हैं तो लोग हमारी बातों का मजाक उड़ाते हैं, वैसे तो आप लोग इतने बिजी हो चुके हैं कि वह दूसरों की समस्या को सुनने की वजह उसका मजाक उड़ाते हैं। जिसकी वजह से हम अंदर ही अंदर घुटने लगते हैं अगर आपको कोई समस्या है तो आप दूसरों के साथ इसे शेयर करो लेकिन यह उम्मीद बिल्कुल धीमा रखें कि वह आप को समझेंगे। 

ये अपेक्षा ना रखें कि वो हमेशा आपका साथ देगा

आज के समय में परेशानी के समय कोई किसी का साथ नहीं देता इसीलिए यदि आप दूसरे से यह अपेक्षा करते हैं कि वह हमेशा आपका साथ देगा तो यह गलत है क्योंकि समय के साथ-साथ लोग बदल जाते हैं और मुसीबत के समय आपका साथ देने की बजाय वह आप से मुंह मोड़ लेते हैं जिसकी वजह से लोगों को निराशा के सिवा कुछ नहीं मिलता है। 

किसी से अपेक्षा ना करें कि वह आपके लिए बदले

कभी-कभी हम दूसरों से यह उम्मीद करते हैं कि वह हमारे लिए बदले हां यह अलग बात है कि कोई व्यक्ति अपने किसी बुरी आदत को छोड़कर किसी को खुशी दे दे सकते हैं लेकिन खुद को हमेशा के लिए बदल पाना बहुत कठिन कार्य है इसीलिए आपको दूसरों से यह अपेक्षा नहीं करनी चाहिए कि वह आपके लिए बदले

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमनें आपको अपेक्षायें जो हमें दूसरों से नहीं रखनी चाहियें से जुड़ी जानकारी शेयर की हैं। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी उपयोगी रही होगी। 


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon