विकिपीडिया क्या है

 

विकिपीडिया क्या है

विकिपीडिया क्या है
-  आज के समय में विकिपीडिया के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा?यह हर किसी को पता है कि हमारे कार्य में सबसे ज्यादा सुविधाजनक की विकिपीडिया ही है और हमें ससुरा सहायता प्राप्त करवाने वाली एकमात्र जरिया विकिपीडिया ही है। जब भी हम गूगल पर सर्च मारते हैं तो सबसे पहले जो हमें विकल्प दिखता है वह विकिपीडिया ही होता है जिसमें हमें सटीक और सबसे आसान उत्तर देखने को मिलता है।विकिपीडिया हाल ही में प्रचलित हुआ कोई छोटा-मोटा वेबसाइट नहीं है यह एक इतना बड़ा फैला हुआ वेबसाइट है जिस में पूरी दुनिया आसानी से अपने सवालों के जवाब ढूंढ सकती है। आज हम इसी विकिपीडिया की पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं कि विकिपीडिया क्या है ?

विकीपीडिया 

 गूगल पर विस्तृत होने वाला सबसे बड़ा वेबसाइट विकीपीडिया को ही माना जाता है। विकिपीडिया की स्थापना 15 जनवरी 2001 में हुई थी। इसकी शुरुआत जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने किया था। इसे शुरू करने की पीछे की सोच यही थी इसमें कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने सवालों के जवाब खोज सके। कोई भी व्यक्ति इसे आसानी से एक्टिव कर सके। टेक्नोलॉजी की दुनिया में ऐसे तरीके से इकट्ठा की गई जानकारियों को क्राउडसोर्सिंग कहा जाता है।क्राउडसोर्सिंग का मतलब होता है कि बहुत अधिक मात्रा में लोगों की भीड़ और उसका एक ही स्त्रोत।इससे पूरे विश्व में विकिपीडिया यूजर्स की पहली पसंद बन चुका है और सबसे पहले विकिपीडिया द्वारा दी गई जानकारी को ही विस्तृत करता है। हर व्यक्ति सर्च करते हुएसबसे पहले विकिपीडिया द्वारा दी गई जानकारी को एक बार जरूर देखता है।

विकिपीडिया की शुरुआत होने से पहले जिमी वेल्स और लैरी सेंगर ने न्यू प्रिया नाम की एक ऐसी एनसाइक्लोपीडिया लॉन्च की थी जिसमें एक्सपोर्ट आर्टिकल लिखा करते थे और उसे रिव्यू होने के बाद उसको पब्लिश कराया करते थे।बाद में जब उन्होंने विकिपीडिया को लांच किया तब उनके यूजर्स इतने ज्यादा बढ़ जाएगी उन्हें किसी और कार्य की जरूरत ही ना पड़ी। शुरुआती में तो उनके हर यूजर्स को एक्टिव होने की इजाजत नहीं थी लेकिन कुछ महीनों बाद इसमें सभी यूजर्स को एडिटिंग की इजाजत मिल गई।इसके बाद से विकिपीडिया पर आज कोई भी व्यक्ति लिख कर एडिट करके उसे विकिपीडिया से लोगों के लिए अपलोड कर सकता है।

Read More - SMTP प्रोटोकॉल क्या है? SMTP प्रोटोकॉल कैसे वर्क करता है ?

जब विकिपीडिया को शुरुआत किया गया था तो उसमें केवल अंग्रेजी भाषा को ही लिया गया था परंतु धीरे-धीरे जैसे उसके यूजर्स बरसे गए उस तादाद को देखते हुए आज विकिपीडिया पर करीबन 300 से भी ज्यादा भाषाओं का इस्तेमाल किया जाता है। 2003 में इसे हिंदी में लॉन्च किया गया था। विकिपीडिया के ऊपर कम से कम 5 करोड़ 5 लाख से ज्यादा आर्टिकल भी मौजूद है। और इसमें प्रत्येक माह करीबन 2 अरब से भी ज्यादा यूजर्स आते है और अपने सवालों के जवाब खोजते है। हर भाषा में हर जानकारी उपलब्ध होने के कारण विकीपीडिया केवल भारत की नहीं बल्कि पूरे विश्व की पहली मांग बन चुकी है।

विकिपीडिया से जुड़े विवाद

 यह तो हर कोई जानता है कि यदि कोई व्यक्ति कामयाब है तो उसके पीछे उसे बहुत बड़ा संघर्ष करना होता है। विकिपीडिया के साथ भी कुछ ऐसी ही तारबंदी बैठती है।ऐसे में विकिपीडिया इतना ज्यादा फेमस है कि उसमें विवाद का होना एक आसान बात है।विकीपीडिया को कुछ ऐसे बनाया गया है कि इसमें जो चाहे वह आ करके एडिट करके ब्लॉक डाल सकता है और लोगों की जानकारी के अनुसार उनके जवाब दे सकता है।जिसका मतलब है कि यदि कोई व्यक्ति इस में जानकारी में बदलाव करना चाहे तो वह कर सकता है और यही इनकी विवाद की वजह भी बन चुका है।

वर्ष 2015 में जब डिजिटल इंडिया को शुरू किया गया था प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा तभी पूर्व मंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनके पिता मोतीलाल नेहरू ने विकिपीडिया पर पेज पर बदलाव किए थे।इसमें नेहरू के दादा का नाम बदल दिया गया था और उन्हें मुसलमान बताया गया था बस यही कारण था कि विकिपीडिया के ऊपर सब भीड़ पड़े। जिसके बाद इंडिया टुडे न्यूज़ ने अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया कि यह बदलाव केंद्रीय सरकार के एक एपीआई एडिटर्स के द्वारा किया गया है। यह मामला इतना बड़ा था कि लोगों को इसके बारे में एक एक बात पता चल गया था। लेकिन विकीपीडिया पर बहुत सी ऐसी जानकारी भी होती है जो कभी-कभी गलत रहती है।

विकिपीडिया क्या है ?

विकिपीडिया एक फ्री ऑनलाइन इनसाइक्लोपीडिया है । इसका संबंध नए-नए का प्रसारण सुझाव आदि चीजों में देखा गया है।विकिपीडिया एक ऐसा स्त्रोत है जो बहुत सारे लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है मुक्त होने के कारण और सही जानकारी मिलने के कारण लोग इसका उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं।

विकिपीडिया पर उपलब्ध कराए जाने वाली जानकारियां मुफ्त और खुली हुई होती है यानी कि कोई व्यक्ति इसमें अपने हिसाब से बदलाव और सही चीजों को डाल सकता है। इसे इनसाइक्लोपीडिया पर अकेलीअंग्रेजी भाषा में ही पचास लाख से ज्यादा लोग मौजूद हैं और वह इस वेबसाइट में 300 से भी ज्यादा दुनिया भर की अलग-अलग भाषाओं की जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं। विकिपीडियाको ऐसे डिजाइन किया गया है कि कोई भी व्यक्ति इसमें अपने हिसाब से चीजों को डाल सकता है और लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकता है।विकिपीडिया के नाम से ही हमें पता चलता है कि इसमें विकी मतलब दुनिया और पीढ़ियां मतलब इनसाइक्लोपीडिया से जुड़ी हुई बातें हैं।

विकिपीडिया को एक ऑनलाइन एनसाइक्लोपीडिया न्यू मीडिया को सपोर्ट करने के लिए शुरू किया गया था।मगर बाद में दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और इस्तेमाल किए जाने वाला यह एक ऐसा वेबसाइट बन चुका है जो लोगों की जरूरत बन गया है। आज के समय में विकिपीडिया दुनिया भर में टॉप 10 वेबसाइट के लिस्ट में शामिल है। और इसमें ऐसी बहुत सारी अलग-अलग सुविधाएं भी प्राप्त कराई गई है जिन से लोगों को परेशानी ना हो।

विकिपीडिया की कुछ खास बाते

  1. विकिपीडिया की शुरुआत 2001 में हुई थी परंतु इसे हिंदी में 2003 में प्रबंधित कराया गया।
  2. विकिपीडिया में लगभग 262 भाषाएं मौजूद है।
  3. इसका 15 फ़ीसदी यूजर्स ट्रैफिक गूगल के जरिए आता है।
  4. आज के समय में विकिपीडिया पर 46 लाख आर्टिकल मौजूद है।
  5. भारत में सबसे ज्यादा मशहूर और सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाला यह कैसा वेबसाइट है जिसे पसंद करते हैं।
  6. भारत में सबसे मशहूर वेबसाइट के नंबर में यह सातवें नंबर पर आता है।
  7. विकीपीडिया को ट्विटर से भी ज्यादा उपयोग किया जाता है।
  8. विकिपीडिया द्वारा एक बर्थडे कमेटी भी बनाया गया है जो लोगों को उनके जन्मदिन पर उनके नाम और पेज के हिसाब से बधाई देती है।
  9. हर महीने 5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स विकिपीडिया को इस्तेमाल करते हैं।
  10. 2006 में विकिपीडिया पर पहला आर्टिकल एडिट करने वाले शख्स का नाम टाइम मैगजीन में लिखा गया था।

निष्कर्ष:- 

विकिपीडिया के इन जानकारियों के बाद पता चलता है कि विकिपीडिया को एक काबिल और लोगों के बीच में प्रचलित करने के लिए कितना ज्यादा मुसीबतों का सामना करना पड़ा है। इसे में यह भी पता चलता है कि किसी चीज के लिए कुछ आसान नहीं है। कोशिश करने से क्या नहीं होगा। इसलिए सब का प्रयास करना चाहिए क्या पता बाद में हम अपने प्रयास में सफल भी हो जाए और आसानी से हमें वह सब मिल जाए जो हम चाहते हैं।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon