संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर से जुड़े 20 रोचक तथ्य

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर से जुड़े 20 रोचक तथ्य

 संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर से जुड़े 20 रोचक तथ्य - आप में से बहुत सारे लोग संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई  शहर बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे, क्योंकि इस शहर में स्थित बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। शायद आपको यह भी जानकारी होगी कि दुबई शहर के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर बुर्ज खलीफा पर उनके जन्मदिवस की शुभकामनाएं लिखी जाती है। दुबई शहर के बारे में और भी कई सारे रोचक तथ्य हैं जिसके बारे में हम यहां बात करेंगे। किस आर्टिकल में हम आपको अमीरात के दुबई शहर से जुड़े 20 रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं।

Read More - गाय से जुड़े मजेदार तथ्य

संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर से जुड़े 20 रोचक तथ्य

  1. दुबई संयुक्त अरब अमीरात का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसकी राजधानी अबू धाबी है। दुबई की अधिकारिक भाषा और भी है। यहां पर कई लोग ऐसे भी हैं जो अंग्रेजी भाषा भी बोलते हैं।
  2. संयुक्त अरब अमीरात के सभी शहरों जैसे दुबई, अबू धाबी, शारजाह, इत्यादि के अलग-अलग राजा होते हैं जिन्हें अरबी में शेख के नाम से जाना जाता है।
  3. चूंकि संयुक्त अरब अमीरात का राष्ट्रीय पशु अरेबिक ऑरेक्स है, इसीलिए यह दुबई का भी राष्ट्रीय पशु है।
  4. पर्यटन के लिहाज से भी दुबई का अपना अलग महत्व है। हर साल औसतन 14 मिलियन से भी अधिक पर्यटक यहां घूमने जाते हैं।
  5. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात की मुद्रा दिरहम है। चूंकि दुबई शहर भी संयुक्त अरब अमीरात का एक हिस्सा है इसीलिए यहां की मुद्रा भी दिरहम ही है।
  6. दुबई शहर में भारतीयों की संख्या काफी अधिक है। यदि आंकड़ों को देखा जाए तो दुबई शहर में यहां के मूल निवासी लगभग 17% ही हैं। इसके अलावा दुबई में 76% मुस्लिम और 24% अन्य जैसे हिंदू बौद्ध, ईसाई, इत्यादि धर्मों के लोग हैं।
  7. दुनिया में सबसे लंबा ऑटोमेटिक ट्रेन नेटवर्क दुबई में ही है जो 74.6 किलोमीटर तक फैला है। यह नेटवर्क यात्रियों को कई सारे आधुनिक एवं आरामदायक सुविधाएं उपलब्ध कराता है।
  8. दुबई में दुनिया का सबसे लंबा चालकरहित मेट्रो ट्रेन नेटवर्क है। फरवरी 2012 में दुबई ने दुनिया में सबसे लंबा यह चालकरहित (Driverless) मेट्रो नेटवर्क का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। आपको बता दें कि यह 74.69 किलोमीटर तक फैला है और यात्रियों को सभी आधुनिक, आरामदायक सेवाएं प्रदान करता है। 
  9. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त अरब अमीरात में किसी भी विदेशी नागरिक को स्थाई नागरिकता प्राप्त नहीं हो सकती है। यदि आप लंबे समय से इस देश में रह रहे हैं फिर भी स्थाई नागरिकता मिलने के कोई अवसर नहीं होते हैं।
  10. आज के समय में दुबई सरकार के मुख्य कमाई का जरिया पर्यटन है। हालांकि इससे पहले इसकी कमाई का जरिया तेल, मछली पकड़ना, खेती और मोती डाइविंग, इत्यादि था।
  11. दुबई शहर में सिर्फ स्त्रियों एवं पुरुषों को ही रहने की इजाजत है। यदि आप LGBT कम्युनिटी से संबंध रखते हैं तो दुबई में रहना दंडनीय अपराध है।
  12. दुबई शहर में किसी भी त्योहार पर या शुक्रवार के दिन शराब पीना या बेचना दंडनीय अपराध है। इसके अलावा आप इस शहर में खुले जगह पर शराब नहीं पी सकते हैं। मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखने वाले लोगों को शराब बेचना सख्त मना है। ऐसा करने पर आप को जेल भी हो सकती है। इसके अलावा यदि आप अपने घर में शराब रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है।
  13. यदि लड़कियाँ या औरतें दुबई शहर में घर से बाहर निकलकर घूमना चाहती हैं तो आपको छोटे कपड़े पहनकर चलने की इजाजत नहीं है। यदि आप बाहर कहीं घूमने निकल रहे हैं तो आपको लंबे एवं पूरे शरीर ढकने वाले कपड़े पहनने होंगे। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपको इसकी सजा मिल सकती है।
  14. गैर मुस्लिम होते हुए भी यदि आप रमजान के महीने में दुबई शहर जाते हैं तो वहां पर आपको रीति रिवाजों का पूरा पालन करना होगा। आपको ऐसा कोई भी काम करने की इजाजत नहीं है जिससे रोजा रखने वाले लोगों का रोजा टूटे। यदि आप बिना नियमों का पालन नहीं करते हैं तो आप को कठोर दंड मिल सकता है।
  15. जब भी दुनिया के सबसे अमीर पुलिस की बात की जाती है तो उसमें दुबई का नाम सबसे पहले नंबर पर आता है क्योंकि यहां की पुलिस के पास कई सारी महंगी महंगी गाड़ियां जैसे लेम्बोर्गिनी, फेरारी और बेंटले, इत्यादि होती हैं। भारत में 98% आबादी ऐसी महंगी गाड़ियों को खरीदने के सपने देखती रहती हैं।
  16. दुबई शहर को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है। यहां पर अपराध की दर बिल्कुल ना के बराबर है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां पर छोटे छोटे अपराधों के लिए कठोर सजा दी जाती है, जैसे चोरी करने पर आपके हाथ काट दिए जाते हैं।
  17. दुबई शहर में बना बुर्ज खलीफा दुनिया का सबसे ऊंचा इमारत है इसकी लंबाई 830 मीटर यानी 2722 फीट है। आपने इस इमारत के बारे में मैगजीन या हॉलीवुड की फिल्मों में देखा होगा। इसके अलावा दुबई शहर के ब्रांड एंबेसडर शाहरुख खान के जन्मदिन, शाहरुख की आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के समर्थन में, भारत की स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन, या किसी अन्य अवसर पर बुर्ज खलीफा पर शुभकामनाएं एवं बधाई संदेश लिखा हुआ देखा होगा।
  18. दुबई शहर का होटल बुर्ज अल अरब दुनिया का सबसे पहला एवं एक मात्र 7 सितारा होटल है। यदि आप इस होटल के एक कमरे में एक रात गुजारना चाहते हैं तो आपको 1000 यूरो की कीमत देनी पड़ेगी। यदि भारतीय रुपए से इसकी तुलना करें तो इसकी कीमत लगभग ₹80,000 से भी अधिक है।
  19. शायद आपने इसके बारे में पढ़ा होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा मॉल दुबई में ही स्थित है। यह 5.9 मिलीयन स्क्वायर फीट में फैला हुआ है जिसमें 1200 से अधिक दुकानें हैं। इस मॉल में आइस स्केटिंग रिंग एक शानदार होटल और 120 अलग-अलग खाने की जगह है।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon