गूगल फायरबेस क्या है ? ये कौन कौन सी सर्विसेज प्रोवाइड करती है

गूगल फायरबेस क्या है ? ये कौन कौन सी सर्विसेज प्रोवाइड करती है

गूगल फायरबेस क्या है ? ये कौन कौन सी सर्विसेज प्रोवाइड करती है
- नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि गूगल फायरबेस क्या है ? ये कौन कौन सी सर्विसेज प्रोवाइड करती है ? के  बारे में बताने वाला हूँ तो आज के इस पोस्ट को आप शुरु से अंत तक पढ़ते रहियेगा , क्योकि आज का ये पोस्ट आप के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है ।

दोस्तो आज का समय ऐसा है को कोई न कोई टेक्नोलॉजी का अविष्कार होता रहता है । दोस्तो कुछ ऐसी इनवेंशन भी होती है जो हमारे काम को आसान करती है और उसे इसी के लिए बनाया भी जाता है ।

गूगल फायर बेस क्या है ?

दोस्तो हम आपको बता दे की गूगल फायरबेस एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जोकि मोबाइल और वेब डेवलपर के लिए बनाया गया है ।

दोस्तो गूगल फायरबेस हमे एसे एसे टूल्स देता है जिसकी मदत से यूजर्स बड़े ही सरलता से app बना पाते है और यही नहीं ये हाई क्वालिटी के app बनते है । दोस्तो कोई भी बिजनेस मैन अगर इसके मदत से app बनाता है या फिर वेब बनाता है तो उसको हाई क्वालिटी का app ओर वेब मिल जायेगा जिससे उसका बिजनेस में उसकी कमाई भी बढ़ जाएगी ।

दोस्तो फायर बेस की मदत से आप अपने यूजर्स को जो भी नोटिफिकेशन देना चाहते है आप दे सकते है ओर यदि कोई नया यूजर लॉगिन करेगा तो उसका पूरा डिटेल भी आपके पास आ जाएगा । दोस्तो अब फायर बेस के इतिहास की ओर नजर डालते है और देखते है , की इसका इतिहास क्या है  ।

Read More - SMTP प्रोटोकॉल क्या है? SMTP प्रोटोकॉल कैसे वर्क करता है ?

Firebase का इतिहास

दोस्तो 2011 में एक कम्पनी आई थी जिसने फायर बेस को बनाया था  और जब इस कंपनी को बनाया गया था तब इसका नाम Envelope रखा गया था । दोस्तो Envelope  developer ओर API (दोस्तो api का फुल फॉर्म Application Programming Interface होता है) ऑनलाइन चैट का फंक्शन इनेबल करता था और ये केवल वेबसाइट पर ही था ।

दोस्तो धीरे धीरे Envelope का प्रयोग गेमिंग में किया जाने लगा । ओर इससे ये पता चलता था की अभी कितने लोग गेम खेल रहे है यानी कितने यूजर्स ऑनलाइन है । फिर 2012 में इस कंपनी को अलग नाम दे दिया गया जिसका नाम बेस रखा गया ।

दोस्तो उसके बाद 2014 में गूगल ने बेस को खरीद लिया और इसका नाम गूगल बेस कर दिया । परंतु गूगल को ये नाम भी नहीं अच्छा लगा इसलिए उसने इसका नाम बदल कर गूगल फायर बेस कर दिया जोकि आज तक मशहूर है और गूगल इसमें समय समय अच्छे अच्छे अपडेट भी लाता रहता है ।

फायर बेस कौन कौन सी सर्विस देता है ?

दोस्तो कुछ फायर बेस के सर्विसेज जोकि  निम्नलिखित है :-

1. Firebase Hosting

2.  Cloud Firestore

3. Cloud Function

4. Authentication

5. Real time user

6. Increase Speed

7. Crashlytics

8. Cloud Messanging

9. Remote Configuration

10. Drive Traffic

आज के इस पोस्ट में कैसा लगा ?

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आज का ये पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा , दोस्तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे कि ओर लोगो को भी इसके बारे जानकारी हो सके , ओर जाने से पहले आप एक छोटा सा प्यार सा कमेंट भी करके जाए , मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद ! जय भारत !


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon