टेंशन में क्या करें ? टेंशन को कैसे दूर करें ?

 

टेंशन में क्या करें ? टेंशन को कैसे दूर करें ?

टेंशन में क्या करें ? टेंशन को कैसे दूर करें ?
  - अभी के समय में लगभग आदमी का जीवन तनावपूर्ण व्यतीत हो रहा है। क्योंकि, इसकी कई सारी कारण हो सकती है। जैसे ऑफिस के काम को लेकर टेंशन, घर की परेशानी इत्यादि। ऐसी स्थिति में बहुत से व्यक्ति कुछ गलत कदम उठा लेते हैं। जिसकी खामियाजा उनके परिवार वालों को भुगतनी पड़ती है। कई व्यक्ति को यह समझ नही आता की टेंशन के समय में क्या करना चाहिए ? टेंशन को कैसे दूर करें ? अगर आप भी अपने टेंशन भरी जिंदगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। आपको समझ आ जाएगा की टेंशन के समय में क्या करना चाहिए।

टेंशन क्या है ?

टेंशन एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जो किसी आदमी को हद से ज्यादा हो जाए तो वह अपने आप को मारने के लिए भी तैयार हो जाता है। ताकि, उन्हें तनावपूर्ण, टेंशन भरी जिंदगी से छुटकारा मिल सके और कई लोगों को लगता है की वे मर जाएंगे तो उनका टेंशन खत्म हो जाएगा और मरना एक सरल विकल्प है। लेकिन, मैं आपसे एक हीं बात कहूंगा कि "भगवान जिंदगी जीने के लिए देता है खत्म करने के लिए नहीं" इसीलिए आज मैं आपको कुछ सरल तरीके बताऊंगा, जिससे आप आसानी से टेंशन से छुटकारा पा सकते हैं।

टेंशन के समय क्या करें ?

लगभग आदमी को टेंशन की समस्या होती है। लेकिन, आपको लगता है की आप सबसे ज्यादा टेंशन में जी रहे हैं तो आपको यह गलत लगता है। क्योंकि, कई लोग होते हैं जो टेंशन को हैंडल करना बखूबी जानते हैं। अब यह आपके हाथ में हैं की आप अपने टेंशन को कैसे दूर करते हैं।

शांत रहने की कोशिश करें ?

यदि आपको लगता है की आप इस समय ज्यादा टेंशन में हैं तो आप उस वक्त शांत रहने की कोशिश करें। शांत रहने के वावजूद भी आपका टेंशन कम नहीं हो रहा है तो आप कुछ वक्त के लिए आराम करें यानी सो जाएं। जब आप 1 या 2 घंटे की भरपूर नींद ले लेंगे तो आपका टेंशन ऑटोमैटिक कम हो जाएगा।

योग करें ? 

जब आप अधिक टेंशन में हो तो आप टेंशन को कम करने के लिए योग का सहारा ले सकते हैं। क्योंकि, योग के सहारे आप काफ़ी आसानी से अपने तनाव को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप प्रतिदिन 1 या 2 घंटे योगा करें, उसके बाद आप इसका लाभ अनुभव करें। देखा जाए तो योग करने से शरीर फिट रहने के साथ साथ दिमाग भी शांत रहता है।

जिस चीज में मन लगे वह करें ?

मुझे उम्मीद है की आपको भी किसी न किसी गेम खेलने का, फिल्म देखने का, कहीं बाहर घूमने का, शौक अवश्य होगा। अगर आपको भी है तो आप इसका लाभ उठाकर अपने टेंशन को कम करने में सफल हो सकते हैं। जब भी आपको समझ में आए की आप काफी टेंशन में हैं तो आप मनचाहा गेम खेलें या फिर मन मुताबिक फिल्म देखें, या फिर कहीं बाहर घूमने जाएं। इससे आप काफी आसानी से अपने टेंशन दूर कर सकते हैं और आपका मन भी हल्का हो जाएगा।

मन की बात परिवार वालों को बताएं ?

कोई ऐसी बात जो आपको सोने नहीं देती और उसी बात का टेंशन आपको दिन प्रतिदिन परेशान किए जा रहा है तो आप अपने परिवार वालों को अपने मन की बात अवश्य बताएं। ऐसा करने से आपका टेंशन भी दूर होगा और आपके परिवार वालों से आपको सपोर्ट भी मिलेगा और उस टेंशन को खत्म कैसे किया जाए उसका निष्कर्ष भी निकलेगा। इस प्रकार से आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon