आलस कैसे भगाएं

 

आलस कैसे भगाएं

आलस कैसे भगाएं
- क्या आपको पता है आखिर आलस क्यों आता है और आलस को हम कैसे दूर कर सकते हैं या आलस दूर करने का तरीका क्या है? यदि नहीं तो ये पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। क्योंकि आज के इस बेहतरीन लेख में हम आपको आलस दूर करने के बेस्ट आइडियाज के बारे में जानकारी साझा करने वाले हैं। लाइफ में आगे बढ़ने के लिए और कामयाबी हासिल करने हेतु चुस्ती और स्फूर्ति दोनों ही काफी जरूरी होता है क्योंकि इससे ही हम एक्टिव रहते हैं और हमें सभी कार्य को करने का मन यानी की इच्छा होती है। 

वही पर इससे बिल्कुल ऑपोजिट एक आलसी व्यक्ति हर दम सुस्त और निष्क्रीय सा कही पड़ा रहता है। जिसे कोई भी कार्य करने की इच्छा बिल्कुल नही होती है और ना ही किसी भी कार्य को पूरे मन लगा कर पाते हैं। अब ये सब की सबसे बड़ी वजह आलस है। वही पर लेट से उठने पर यानी कि जब तक धूप नहीं आता है तब तक बिस्तर पर पड़े रहने से बॉडी पूरी तरह से सुस्त हो जाती है जिससे पूरे दिन भर में कोई भी कार्य करने इच्छा नहीं होती है। 

सुबह जल्दी उठे 

यदि आप भी अपना आलस दूर करना चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। अगर आप प्रति दिन धूप निकलने के बाद उठते हैं, तो सबसे पहले तो आपको अपनी इस बुरी आदत को सुधारने की आवश्यकता होती है। कहने का तात्पर्य यह है कि आपको प्रति दिन सुबह में सूर्य निकलने से पहले जगने की आवश्यकता पड़ती है और आपको अपने दिन की स्टार्टिंग काफी जल्दी ही करना चाहिए। 

Read More - जीवन में सफलता प्राप्त करने के 5 शानदार टिप्स

खुद की दिनचर्या तय करें 

दोस्तों, आलस दूर करने का यह भी एक बेस्ट आइडिया है। आपको प्रति दिन का एक दिनचर्या अवश्य तय करने की आवश्यकता होती है। इससे आप तनिक व्यस्त रहेंगे और सुबह से लेकर रात तक schedule के मुताबिक कार्य कर सकेंगे। 

आपको प्रति दिन का टू डू लिस्ट बनाने की जरूरत होती हैं। तो आपके ऐसा करने से आपको ये लगेगा की आपके सारे कार्य अधूरे है। और फिर आप अपना कार्य बड़ी लगन से पूरा करने लगेंगे जिससे आप दिनभर व्यस्त रहेंगे तो इससे आलस की समस्या से आप अपने आप को दूर रख सकते हैं। 

काम के प्रति अपने इंटरेस्ट को जगाना होगा

कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जो शरीर से बिल्कुल फिट रहते हैं और नींद भी पूरी लेते हैं पर फिर भी उन्हें किसी भी काम में दिलचस्प भी नहीं होता। ऐसे व्यक्तियों की सबसे बड़ी समस्या होती है उनकी दिमागी तौर पर आलस होना। कहने का तात्पर्य यह है कि वह चाहते ही नहीं है कि वह कोई काम करें इसे दिमागी तौर पर अलसी कहा जाता है। 

वह सोचते हैं कि हमें हर चीज अपने टेबल पर बिना कुछ किए ही प्राप्त हो जाए। यदि आप भी ऐसे सोच वाले व्यक्ति हैं, तो आपको इस समस्या को जल्द से जल्द दूर करने की आवश्यकता होती है यानी कि आप जल्द से जल्द अपने इस बुरी आदत को बदल दे और काम के प्रति अपने इंटरेस्ट को जगाएं। 

भरपूर्ण नींद लेना होगा 

बहुत बार जब हमारा नींद पूरा नहीं होता तो इससे भी हमें आलस की समस्या हो जाती है और हम थके हुए महसूस करते हैं। इससे किसी भी कार्य करने की इच्छा नहीं होती है। यदि आप एक वयस्क व्यक्ति है, तो आपको हर दिन कम से कम 8 घंटे की नींद तो अवश्य लेना चाहिए जिससे आपकी दिन भर की थकान दूर हो जाए। इसलिए आपको हर दिन अपनी थकान दूर करने के लिए पूरे 8 घंटे अच्छी नींद लेनी चाहिए। 


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon