इंटरव्यू के लिए तैयारी कैसे करें

 

इंटरव्यू के लिए कैसे करें तैयारी

इंटरव्यू के लिए कैसे करें तैयारी  ( How To Preparation For Interview )
- किसी दो या दो व्यक्ति से अधिक व्यक्तियों के बीच होने वाले बातचीत या संवाद को हम इंटरव्यू कहते हैं। इंटरव्यू में एक या एक से अधिक लोग सामने वाले से सवाल करते हैं और सामने वाले व्यक्ति को उन सवालों के जवाब देना होता है , इंटरव्यू प्रश्नों, उत्तरों और विचारों पर आधारित है।

इंटरव्यू कई प्रकार के होते हैं जैसे ;-  नौकरी, टेलीविजन पर इंटरव्यू, किसी चीज को प्रमोट करने के लिए इंटरव्यू, सरकारी नौकरी के लिए इंटरव्यू आदि प्रकार के इंटरव्यू होते हैं। 

कैसे करें इंटरव्यू की तैयारी

नौकरी के लिए इंटरव्यू देने से पहले आपको अपने बायोडाटा के बारे में जानकारी लिखनी पड़ती है और आप अपने बायोडाटा में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं और आप कुछ ऐसी जानकारी लिख देते हैं जिससे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से आप किसी भी इंटरव्यू में सिलेक्ट नहीं हो पाते हैं। इसलिए हमेशा आपको अपने बायोडाटा मे अपनी सभी जानकारी सही लिखना जरूरी होता है। ताकि आप अपने इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर का खुलकर जवाब दे सकें। 

Read More - 10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स (5 BEST CERTIFICATE COURSES AFTER 10TH)

इसके पश्चात आपको जिस क्षेत्र में अधिक रूचि है उस पर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू पर जाएं और जिस क्षेत्र में आप नौकरी करना चाहते हैं सबसे पहले उससे संबंधित सारी जानकारी प्राप्त करें तथा  आप अपनी कौशल एवं योग्यता के अनुसार आप इंटरव्यू के लिए तैयारी करें।

जॉब इंटरव्यू के लिए क्या करें  

हम में से कई व्यक्ति ऐसे भी होते हैं जिन्हें जॉब के प्रति काफी जानकारी होती हैं और बहुत कुछ जानते हैं परंतु वह अपनी बातों को सही तरीके से प्रस्तुत नहीं कर पाते जिसके पश्चात उन्हें नौकरी पाने में काफी परेशानियां होती है। 

इसलिए पूछे जाने वाले सवालों को घर पर आईने के सामने अभ्यास करें बार-बार अभ्यास करें ताकि आप किसी भी प्रश्नों का उत्तर बेझिझक दे सकें। सबसे पहले तो आप उसके बारे मैं पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। जिसके लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं क्योंकि आधी अधूरी जानकारी असफलता का कारण बन सकती है। 

इंटरव्यू कैसे देते हैं  

किसी भी व्यक्ति की प्रतिभा उसके चलने, बैठने, बातचीत करने, वेशभूषा इत्यादि से पता चल जाती है इसलिए आप जब भी अपने इंटरव्यू के लिए जाए तो कमरे में प्रवेश करते समय आप आत्मविश्वास से भरे हो। इंटरव्यू का नाम सुनते ही कई लोग घबरा जाते हैं और इंटरव्यू के दौरान हड़बड़ी में कुछ भी बोल देते हैं।

ऐसा आप बिल्कुल ना करें सबसे पहले पूछे गए प्रश्न को अच्छे से सुने एवं समझ ले उसके बाद उस प्रश्न का उत्तर दें। अक्सर यह भी देखा गया है कि कई लोग इंटरव्यू के दौरान  डरे हुए दिखाई देते हैं और यह  डर आपके मनोबल को गिरा सकता है जिससे आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है। इसलिए डरे नहीं आत्मविश्वास एवं मनोबल के साथ इंटरव्यू में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर विस्तार से दें। 

इंटरव्यू की तैयारी के लिए कुछ स्टेप को फॉलो करें।

कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें।

जॉब के बारे में जानकारी जुटा लें।

अपने स्किल एवं योग्यता के आधार पर जॉब ढूंढे।

अच्छा पूछे जाने वाले सवालों के जवाब तो तैयार कर ले।

इंटरव्यू कि अच्छे से प्रैक्टिस करें।

रिज्यूम की दो कॉपी और बाकी दस्तावेज तैयार कर ले।

कपड़े साफ-सुथरे पहने।

लोकेशन पहले ही देख लें एवं वहां समय से पहुंच जाएं।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब आत्मविश्वास से दें।

इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवाल:- 

अपने बारे में कुछ बताएं ? 

आप इस कंपनी में क्यों जॉब करना चाहते है ?

आप अपने आपको अगले 5 सालों में कहाँ देखते है ?

आपकी ताक़त क्या है एवं कमजोरी? 

Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon