वन विभाग में नौकरी कैसे पाए

वन विभाग में नौकरी कैसे पाए

वन विभाग में नौकरी कैसे पाए
- वन विभाग एक सरकारी नौकरी है जिसके अंतर्गत बहुत सारी क्रियाएं होती है जैसे कि जानवरों की देखभाल। पैरों की देखभाल और जंगल में आने वाली सभी व्यक्तियों की सुरक्षा। इतना ही नहीं यदि कोई जंगल से जुड़ी कोई गलत क्रिया करता है तो उसे कठिन सजा देने का कार्य भी वन विभाग वालों का ही है। वन विभाग में नौकरी पाना एक चुनौती जैसा है चलिए जानते हैं कैसे पाएं वन विभाग में नौकरी। वन विभाग में लाखो उमीदवार शामिल होते है परंतु सर्वश्रेष्ठ आवेदक को भी पद मिलता है। इस परीक्षा के लिए कड़ी से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

लोग वन विभाग में नौकरी क्यों पाना चाहते हैं?

जिस व्यक्ति को वन में रुचि होती है वह वन विभाग की नौकरी पाना चाहते हैं।वन विभाग की नौकरी एक सरकारी नौकरी होती है इसके लिए भी आपको कठिन परीक्षा देनी पड़ती है। वन विभाग की नौकरी के साथ-साथ आपको वनो से जुड़े रोचक तथ्यो के बारे में पता चलता है। 

दुनिया में ऐसे कई सारे व्यक्ति होते हैं जिन्हें वन से जुड़े जानकारी अधिक प्राप्त होती है, और उन्हें वनों का देखभाल करना बहुत पसंद होता है। आप अपना व्यवसाय अपनी रुचि से तय करते हैं। उसी प्रकार वन विभाग में भी रुचि गत व्यक्ति ही आवेदन करते हैं। यह परीक्षा कठिन परीक्षा में से होती है।

वन विभाग में नौकरी कैसे पाएं?

वन विभाग की नौकरी बहुत ही जिम्मेदारी वाली होती है। इसके लिए कई सारे उम्मीदवार एक साथ प्रयास करते हैं। परीक्षा में उत्तीर्ण होना काफी आसान नहीं होता। परीक्षा के पूर्व आपको बहुत सी मेहनत करनी होती है। वन विभाग की नौकरी के लिए तो आपको परीक्षा देनी होती है परंतु अगर आपको वन विभाग के अधिकारी का पद चाहिए तो उसके लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा देनी होती है। 

UPSC IFS की परीक्षा पूरे विश्व में  कठिन मानी जाती है परंतु अगर आप इसका सही तरीके से अभ्यास करें तो आप एक बार में ही अधिकारी का प्राप्त कर सकते हैं। वन विभाग में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिए-

सबसे पहले उमीदवार 12 वीं पास होना चाहिए।

उम्मीदवारों का भारतीय होना अनिवार्य है।

वन विभाग में आवेदन करने के लिए सारे एक और मानसिक योग्यता प्राप्त होनी चाहिए।

आवेदक की आयु 18 से 25 वर्ष की ही होनी चाहिए।

कुछ अनुचित जाति और जनजाति को आयु सीमा में कुछ वर्षों की छूट दी जाती है।

वन विभाग में नौकरी पाने के लिए शारीरिक योग्यता कैसी होनी चाहिए?

किसी भी नौकरी के लिए उसकी शारीरिक और मानसिक योग्यता को सबसे पहले परखा जाता है। शारीरिक योग्यता से तात्पर्य है कि उसके अंदर कितना बल है और वह किस प्रकार से अपनी गतिविधियां करता है। शारीरिक योग्यता का मतलब है ऐसी बल शक्ति जो यदि कोई जीव या फिर जानवर उससे लड़ने आए तो वह उस से जीतने में सक्षम रहे। 

यहां तक की शारीरिक योग्यता में भी तो उसकी कलाइयों और बाजुओं के मापन के द्वारा भी पता लगाया जाता है। वन विभाग की नौकरी के लिए निम्न शारीरिक योग्यता होनी चाहिए-

आवेदन करने वाले आवेदक की ऊंचाई कम से कम 163 सेमी होनी चाहिए।

दूसरे आवेदक जैसे अन्य जाति और जनजाति की लंबाई में थोड़ी छूट देकर 155 सेमी किया गया है।

महिलाओं की ऊंचाई 150 सेमी है वन विभाग में नौकरी के लिए।

वन विभाग में नौकरी के लिए आवेदक शारीरिक और मानसिक तौर पर तंदुरुस्त होना चाहिए।

अगर कोई कठिन बीमारी है तो उन्हें वन विभाग की नौकरी के लिए प्रवेश नहीं दिया जाता।

वन विभाग की परीक्षा किस प्रकार ली जाती है?

वन विभाग की परीक्षा में पहले लिखित परीक्षा ली जाती है। जिनमें वन से संबंधित और विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, इसका जवाब आपको पेपर में लिख कर देना पड़ता है इसे ही लिखित परीक्षा कहते हैं। लिखित परीक्षा के बाद आपकी सारी योग्यता देखी जाती है, आपकी शारीरिक योगिता से आप के पद को निश्चित किया जाता है। 

इसके बाद मेडिकल टेस्ट के लिए ले जाया जाता है। मेडिकल टेस्ट में यह जांच किया जाता है कि उम्मीदवार को कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है। मेडिकल टेस्ट के बाद उनका प्रोफेशन चेक किया जाता है। जिनमें उन्हें कितनी योग्यता प्राप्त है वो देखी जाति है।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon