Facebook पर कंटेंट के माध्यम से कर सकेंगे कमाई, जानिए कैसे?

 Facebook पर कंटेंट के माध्यम से कर सकेंगे कमाई, जानिए कैसे? - आज के समय में फेसबुक सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट है जिसे दुनिया में करोड़ों यूजर्स यूज करते हैं। अपनी पॉपुलैरिटी को देखते हुए एवं यूजर्स को कमाई कराने के उद्देश्य से फेसबुक एक नई सुविधा को शुरू करने वाला है। इस नई सुविधा के जरिए यूजर्स अपने कंटेंट की मदद से कमाई भी कर सकते हैं। यानी यदि आप फेसबुक की मदद से कोई फोटो या पोस्ट शेयर करते हैं तो उसकी मदद से आए भी प्राप्त कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि फेसबुक पर कंटेंट के माध्यम से कमाई कैसे किया जा सकता है?

हालांकि फेसबुक ने कंटेंट को मोनेटाइज करने के लिए शॉर्ट फॉर्म वीडियो कंटेंट पर काफी अधिक फोकस किया है। यदि आप अपने फेसबुक पेज या अकाउंट के जरिए शार्ट वीडियो पोस्ट करते हैं तो उसमें विज्ञापन दिखाए जाएंगे

Facebook पर कंटेंट के माध्यम से कर सकेंगे कमाई, जानिए कैसे?

जिसके जरिए कमाई करने की सुविधा मिलेगी। फेसबुक द्वारा लांच किए जा रहे इस मोनेटाइजेशन सिस्टम का कई लोगों को काफी इंतजार है। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने फेसबुक अकाउंट पर शार्ट वीडियो या लॉन्ग वीडियो पोस्ट करते हैं और कमाई की आस लगाए रहते हैं।

फेसबुक ने नए कंटेंट मोनेटाइजेशन सिस्टम की जानकारी देते हुए कहा है कि शुरुआती परीक्षण थोड़ा छोटे स्तर पर किया जाएगा और हमें उम्मीद है कि जल्द ही हम अधिक कंटेंट क्रिएटर्स के लिए मोनेटाइजेशन फीचर को विस्तृत रूप दे पाएंगे ताकि अधिक से अधिक कंटेंट क्रिएटर फेसबुक से जुड़ सकें। 

Read More - SMTP प्रोटोकॉल क्या है? SMTP प्रोटोकॉल कैसे वर्क करता है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक ने अपने In-stream Ads Eligibility को भी अपडेट कर दिया है ताकि अधिक से अधिक वीडियो मेकर्स उस प्रोग्राम तक पहुंच सके। इतना ही नहीं इसमें लाइव यूजर्स के लिए in-stream Advertisment ओपन करने एवं पेमेंट किए गए ऑनलाइन इवेंट को विस्तृत रूप दे सकें। इतना ही नहीं फैंस अधिक से अधिक देशों में मेंबरशिप भी पा सकें। इतना ही नहीं फेसबुक ने इसके एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को भी अपडेट किया है ताकि अधिक से अधिक कंटेंट मेकर In-stream Ads के साथ अपने वीडियो को मोनेटाइज कर सकें।

फेसबुक पर कंटेंट के माध्यम से कमाई कैसे किया जा सकता है?

फेसबुक ने अधिक जानकारी देते हुए कहा है कि नए अपडेट के बाद वीडियो मेकर को पैसे कमाने की भी सुविधा मिल पाएगी। इसके लिए उन्हें कम से कम 1 मिनट का वीडियो तैयार करना होगा ताकि उसमें कम से कम 30 सेकंड का Ad चलाया जा सके। इतना ही नहीं यदि आप की वीडियो 3 मिनट या उससे अधिक की होती है तो उसमें 45 सेकंड का Ad दिखाया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप फेसबुक पर वीडियो कंटेंट अपलोड करके उसके जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 3 मिनट का वीडियो अपलोड करना पड़ेगा। यदि आप 1 मिनट का वीडियो बनाते हैं तो इसमें आप सिर्फ यूज प्राप्त कर सकते हैं और इसके जरिए आपको कोई कमाई नहीं होगी।

यदि आप अपने वीडियो को मोनेटाइज कराना चाहते हैं और उसमें ऐड दिखाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कम से कम 600000 मिनट वॉचटाइम होना जरूरी है। इसीलिए आप अपने वीडियो को अधिक से अधिक प्रमोट करके उसके जरिए व्यूज लाने की कोशिश जरूर करें। यदि फेसबुक अपने यूजर्स को वीडियो कंटेंट मोनेटाइजेशन की सुविधा देना शुरू कर देता है तो इसकी टक्कर सीधे यूट्यूब से होने वाली है।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon