आदर्श दिनचर्या कैसे अपनाएं? जानिए 5 शानदार टिप्स

आदर्श दिनचर्या कैसे अपनाएं? जानिए 5 शानदार टिप्स

 आदर्श दिनचर्या कैसे अपनाएं? जानिए 5 शानदार टिप्स
- आज के समय में बहुत सारे लोगों की दिनचर्या काफी खराब होती है जिसके चलते वह कई प्रकार की शारीरिक एवं मानसिक समस्याओं के साथ जो जीने लगते हैं। यदि आपकी दिनचर्या सही है तो आपको अपने जीवन में कोई समस्या नहीं उत्पन्न होगी। बहुत सारे लोगों को एक आदर्श दिनचर्या अपनाने में भी काफी समस्या उत्पन्न होती है और उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि आखिर आदर्श दिनचर्या क्या होती है और आदर्श दिनचर्या कैसे अपनाएं? इसीलिए हम आपको इस आर्टिकल में आदर्श दिनचर्या अपनाने के 5 शानदार टिप्स देने जा रहे हैं।

ब्रह्म मुहूर्त में उठें

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो रात में देर तक जगते हैं और सुबह देर से उठते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो आपने यह महसूस किया होगा कि जब आप सुबह देर से उठते हैं तो आपके शरीर काफी अलग से भरी होती है। इसके बाद आप धीरे-धीरे सभी नित्य क्रियाएं करते हैं और फिर काफी देर बाद स्नान करते हैं। यदि सुबह आपका शरीर हालत से भरा होगा तो दिन भर आपका किसी भी काम को करने में अच्छे से मन नहीं लगेगा। सुबह देर से उठने वाले व्यक्ति के अंदर चिड़चिड़ापन भी आ जाता है।

Read More - दूसरों का दिल जीतने के 5 टिप्स 

लेकिन यदि आप ब्रह्म मुहूर्त में उठते हैं यानी सुबह जल्दी उठते हैं तो आपका शरीर ऊर्जा से भरपूर रहेगा और इस तरह से आप दिन भर ऊर्जा के साथ किसी भी काम को कर पाएंगे। यदि आप सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठते हैं तो आपको सबसे पहले ईश्वर की आराधना करनी पड़ेगी और लक्ष्मी एवं सरस्वती की वंदना करनी होगी। इसके लिए आप नीचे बताए गए श्लोक को याद कर लें और उसे सुबह उठने के बाद तुरंत पढ़ें।

कराग्रे वसते लक्ष्मी,

करमध्ये सरस्वती,

करमूले तु गोविन्दः,

प्रभाते करदर्शनम्।

2. सुबह उठकर जल्दी सोच ब्रश मंजन एवं स्नान करें

बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो सुबह उठकर जल्दी सोच करने नहीं जाते हैं। यदि आपके अंदर भी यह आदत है तो इसे जल्द से जल्द त्यागना ही बेहतर होगा। सुबह उठने के बाद सबसे पहले ईश्वर की आराधना करें एवं इसके बाद तुरंत सोच करने जाएं। लॉस करने के तुरंत बाद ही ब्रश मंजन करें और तुरंत ही स्नान कर लें। 

ब्रह्म मुहूर्त में यानी सुबह जल्दी स्नान करने से आपका शरीर आलस्य में नहीं रहता और इस तरह से आप दिनभर ऊर्जा से भरपूर रहते हैं और अपने सारे काम खुश मन से पूरा कर पाते हैं। लेकिन यदि आप सुबह देर से उठते हैं और आपके शरीर में आलस भरा होता है तो इसके चलते दिन भर काम करने में मन नहीं लगता है और बड़े कठिनाई से आप किसी भी काम को पूरा कर पाते हैं। 

3. ईश्वर की पूजा करें

ब्रह्मांड में एक ऐसी शक्ति है जो सभी मनुष्यों को चलाने का काम करती हैं। भारत में बहुत सारे लोगों का अलग-अलग धर्मों एवं भगवानों में आस्था है। आप जिस भी शक्ति की उपासना करते हैं उन्हें पूजना काफी जरूरी है। ब्रह्म मुहूर्त में स्नान करने के बाद आप तुरंत ईश्वर की पूजा करें और कुछ मंत्र पढ़ने के बाद धूप बत्ती भी जलाएं। 

इस तरह से आपके मस्तिष्क में एक नई ऊर्जा का संचार होगा और आप किसी भी काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे। यदि आपका ईश्वर पर आस्था है तो आप अपने जीवन में कभी भी असफल नहीं हो सकते हैं। ईश्वर के प्रति आस्था रखने से आप अपनी असफलता से भी निराश नहीं हो सकते और ईश्वरीय शक्ति के ऊपर विश्वास करके असफलता को सफलता में बदलने के लिए हमेशा तत्पर खड़े रह सकते हैं।

4. पशु पक्षियों को पानी पिलाएं

यदि आप पशु पक्षियों से प्रेम करते हैं तो आप निश्चित ही अच्छे इंसान के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। पशु पक्षियों से प्रेम करने वाला व्यक्ति एवं प्रकृति से प्रेम करने वाला व्यक्ति जीवन में सदैव आगे बढ़ता है और दूसरे लोगों के प्रति भी प्रेम की भावना रखता है। यदि आप पशु पक्षियों को पानी पिलाते हैं तो आपके ऊपर ईश्वर का आशीर्वाद रहता है और साथ ही साथ आपके मस्तिष्क में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है।

5. अपनी जीविका शुरू करें

यदि आप अपना एवं अपने परिवार का अच्छे से पालन पोषण एवं पेट भरण करना चाहते हैं तो इसके लिए जीविका शुरू करना बहुत ही जरूरी है। यदि आप सुबह जल्दी उठकर अपनी सारी नित्य क्रियाएं कर लेते हैं एवं जल्दी से नाश्ता कर लेते हैं तो फिर इसके बाद आप अपनी जीविका शुरू कर सकते हैं। बहुत सारे लोग अपनी जीविका चलाने के लिए खुद का कोई कारोबार करते हैं या नौकरी करते हैं। इसके लिए आपके पास एक निर्धारित समय होना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप अपनी जीविका चलाने के लिए किसी भी काम को अधिक महत्व देंगे तो वह काम भी आपको अधिक महत्व देगा और इस तरह से आप बेहतर कमाई भी कर सकेंगे और खुशहाल जीवन जी सकेंगे। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो अपने काम पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं और देर सवेर करते हैं। यदि आप अपने समय को लेकर पाबंद नहीं है तो आप जीवन में कभी भी आगे नहीं बढ़ सकते।











Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon