टाइम मैनेजमेंट कैसे करे ! 6 बढिया तरीके

 

टाइम मैनेजमेंट कैसे करे ! 6 बढिया तरीके

टाइम मैनेजमेंट कैसे करे ! 6 बढिया तरीके
- दोस्तो हम लोगो के जीवन में समय का बहुत महत्व है दोस्तो कहा जाता है कि अगर आपने समय को नही समझा तो समय आपको नही समझेगा। हमे अपने आप को समय की कीमत को समझना चाहिए। ताकि हमारा हर एक काम समय से पूरा हो सके। कभी कभी हम लोग कही जाना होता है तो पहले से प्लानिंग बनानी पड़ती है तब जाकर हम कही समय से निकल पाते है। इसी को हम टाइम मैनेजमेंट करना कहते है। तो चलिए आज मैं आपको कुछ टिप्स के बारे में बताना चाहूंगा जिसे आप अपने टाइम को मैनेज कर सकते हैं और हर काम को टाइम से कर सकते हैं।

1- To Do लिस्ट बनाए।

दोस्तों हमें अपना कोई काम बिना सोचे समझे नहीं करना चाहिए क्योंकि कोई भी काम समय से ना करने से उसके परिणाम बहुत ही घातक हो सकते हैं इसलिए हमको अपने जीवन में हर एक काम को समय के साथ पूरा करना चाहिए। आपको हर एक काम को समय से करने के लिए आपको एक लिस्ट तैयार करनी होगी जिसमें आपको हर एक काम वह उसके लिए निर्धारित समय लिखना होगा इस तरह से आप अपने हर एक काम को निर्धारित समय से कर पाएंगे।

2-सबसे IMPORTANCE कार्य सबसे पहले करें।

दोस्तों कभी-कभी क्या होता है ,ना कि हम लोग सबसे इंपॉर्टेंट काम को छोड़कर अपना समय उन छोटे-छोटे कामों में बर्बाद कर देते हैं जिनको हम बाद में भी कर सकते हैं और हमको वह इंपॉर्टेंट काम तब याद आता है। जब समय बहुत कम बचता है। इसलिए हम लोगों को वह काम सबसे पहले करना चाहिए जो हमारे लिए सबसे इंपोर्टेंट है फिर इसके बाद हम लोग अपने छोटे-छोटे कामों को मैनेज कर सकते हैं। और हमारे सर से बहुत बड़ा बोझ उतर जाता है। कभी आपने ध्यान दिया कि हम कोई इंपॉर्टेंट काम करने के लिए निकलते हैं तो अगर वह काम को जल्दी करना होगा तो किसी ना किसी वजह से हम को देर होती रहेगी होती रहेगी। इसलिए हम लोगों को सभी इंपॉर्टेंट काम टाइम के साथ कर लेना चाहिए।

Read More - चोरी करने एवं झूठ बोलने की आदत कैसे छोड़ें? जानिए 5 टिप्स

3-Get Up Early In The Morning – सुबह जल्दी उठे।

दोस्तो अगर हम लोग सुबह जल्दी उठ जाते है तो हमें अपने काम को करने के लिए थोड़ा ज्यादा समय मिल जाता है। जिससे हम अपने जरूरी कार्यों को जल्दी कर सकता है, और सुबह जल्दी उठने से मानसिक और शारीरिक तनाव भी कम हो जाता है। आप ऐसा कभी ना करें कि सुबह जल्दी उठने के चक्कर में अपनी नींद को पूरा ना कर पाए। ऐसे आप कोई भी काम करेंगे तो आपको बीच में नींद आएगी। इसलिए अपनी नींद को भरपूर करें फिर किसी काम के लिए आगे बढ़े। आप रात में अपने टाइम पर सो जाए ताकि आप सुबह 5 बजे उठ सके। अगर आप सुबह जल्दी नही उठ पा रहे है तो आप अलार्म लगा कर अपनी आदत को बनाए।

4- आज का काम आज ही करे।

दोस्तों कभी-कभी क्या होता है कि हम अपने काम को छोटा समझ कर छोड़ देते हैं ,कि आज कर लेंगे कल कर लेंगे परसों कर लेंगे लेकिन जब उसका समय नजदीक आ जाता है फिर वही टाइम हम लोगों के लिए कम पड़ जाता है इसलिए आप किसी भी काम को छोटा समझ कर आगे के लिए कभी ना छोड़े। उसको समय के अनुसार आप उसको तुरंत निपटाए और फ्री माइंड हो जाए।

5- समय सही से उपयोग करने के लिए DEADLINE बनाये।

दोस्तों आप अपने काम को छोटे-छोटे समय विभाजित कर ले, और उसका एक निश्चित समय रखकर आप उसको अपनी डायरी में लिख लें। अगर आप एक लिस्ट बना ली जिसमें आपने एक टाइम टेबल निश्चित किया है तो आप अपने काम को समय के साथ पूरा कर सकेंगे। आज पूरे दिन के काम को निश्चित करके उसकी डेट लाइन जरूर बनाएं जिससे टाइम टेबल के अनुसार पर अपनों कार्य को पूरा करे।

6- Social Media और Phone का यूज़ कम करे।

दोस्तों अगर हमारा कोई भी काम समय से लेट होता है तो उसका पीछे एक कारण सोशल मीडिया भी है क्योंकि हम अपना सबसे ज्यादा टाइम सोशल मीडिया पर वेस्ट करते हैं जिसकी वजह से हमारे मन में यही चलता है हम अपने काम को अभी कर लेंगे, बाद में कर लेंगे या फिर कल कर लेंगे इन्ही सब वजह से हम अपने काम को समय के साथ पूरा नहीं कर पाते है। तो ध्यान रखिए आप सोशल मीडिया पर कम ध्यान देकर अपना काम टाइम से करे।

 निवेदन -अगर आपको हमारे द्वारा दी गई टिप्स अच्छी लगी हो तो प्लीज हमारी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और कॉमेंट बॉक्स में अपने ओपिनियन जरूर दे।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon