लोगों का दिल कैसे जीते? लोगों का दिल जीतने के 5 टिप्स

 

लोगों का दिल कैसे जीते? लोगों का दिल जीतने के 5 टिप्स

लोगों का दिल कैसे जीते? लोगों का दिल जीतने के 5 टिप्स
- आज के समय में बहुत सारे लोग कैसे हैं जो दूसरों के सामने अपनी अच्छी छवि नहीं बना पाते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दूसरों के सामने अपनी अच्छी छवि बनाने के लिए ढोंग करते हैं या किसी समर्थ व्यक्ति की चाटुकारिता करते हैं। ऐसा करके वे उसके साथ कुछ दिनों तक अपना संबंध तो चला सकते हैं लेकिन उसे जीवन भर तक नहीं चला सकते। लोगों का दिल जीतने के लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ेंगे। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि लोगों का दिल कैसे जीतें?

1. दूसरों की बात सुनें

यदि आप लोगों का दिल जीतना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरों की बात सुनना बहुत ही जरूरी है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो हमेशा अपनी बात मनवाने के लिए बेवजह की बहस करते रहते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो यकीन मानिए उस व्यक्ति के सामने आपकी इज्जत बिल्कुल ही नहीं रहेगी। इतना ही नहीं उस व्यक्ति के दिल में आपके लिए हमेशा द्वेष की भावना भी बनी रहेगी।

Read More - दूसरों का दिल जीतने के 5 टिप्स 

आपने अक्सर देखा होगा कि न्यूज़ चैनलों पर कई पैनलिस्ट बैठकर एक दूसरे से बहुत करते रहते हैं। इन बातों को देखकर किसी भी न्यूज़ देखने वाले व्यक्ति के दिल में अच्छी भावना नहीं आती है। इतना ही नहीं वे भी एक दूसरे के प्रति अच्छी भावना नहीं रखते। इसीलिए आपको हर व्यक्ति की बात पहले सुननी चाहिए और उसके बाद अपने विचार रखने चाहिए। यदि आप बारी-बारी से अपने विचार रखते हैं तो आप उसके दिल में अपनी जगह बना सकते हैं। इतना ही नहीं वह आपके द्वारा कही बातों को भी ध्यान में रखेगा।

2. किसी कार्य को शुरू करने से पहले दूसरों से जरूर पूछें

अक्सर बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले दूसरों से विचार-विमर्श नहीं करते हैं। ऐसे में यदि आप उस में असफल हो जाते हैं तो लोग आपको ताना मारते हैं। इसीलिए यदि आपको दूसरों के दिल में जगह बनानी है तो हमेशा किसी भी काम को शुरू करने से पहले उनसे जरूर पूछें। यदि आप किसी भी व्यक्ति से अपने काम को शुरू करने से पहले चला लेते हैं तो वह हमेशा आपको अच्छी सलाह देगा।

हालांकि इस बीच आपको यह भी समझना बहुत ही जरूरी है कि कौन व्यक्ति आपको नकारात्मक सलाह दे रहा है और कौन व्यक्ति सकारात्मक। यदि कोई व्यक्ति आपको नकारात्मक सलाह दे रहा है तो आपको उससे विवाद नहीं करना है बल्कि उसके द्वारा कही गई बातों को नजरअंदाज कर देना है और सकारात्मक विचार देने वाले व्यक्ति के द्वारा कही गई बातों को लेकर आगे बढ़ना है। इस तरफ से आप सकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति एवं नकारात्मक सोच रखने वाले व्यक्ति दोनों के दिल में अपने लिए अच्छी जगह बना सकते हैं।

3. दूसरों के लिए अच्छे काम करें

आप लोगों के दिल में अपनी अच्छी जगह बनाना चाहते हैं तो इसके लिए दूसरों के लिए हमेशा अच्छे काम करें। इतना ही नहीं आप लोगों के सुख एवं दुख में हमेशा साथ खड़े रहे। इतना ही नहीं आप अपने आसपास के क्षेत्रों में बागवानी लगा सकते हैं साफ सफाई करा सकते हैं और लोगों को ऐसा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप हमेशा अच्छे काम करते हैं तो लोग आपको एक उदाहरण के रूप में लोगों के सामने पेश करेंगे और इस तरह से आप लोगों के के दिल में अच्छी जगह बना सकेंगे।

4. लोगों को उनकी क्षमताओं से अवगत कराएं

बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिनके सामने कई समस्याएं खड़ी हो जाती हैं और वह उसका समाधान नहीं ढूंढ पाते हैं। कुछ लोग मानसिक रूप से इतने टूट चुके होते हैं कि उन्हें आगे का कोई रास्ता नहीं सोचता। ऐसी स्थिति में आप उन को समझाने का काम कर सकते हैं और उनके क्षमताओं को अवगत कराने का काम कर सकते हैं।

यदि आप उनके सामने प्रभावशाली बातें करते हैं तो वह आपके द्वारा बताए गए बातों को मानेंगे और अपनी क्षमताओं का आकलन करके दोबारा उस काम को करने में जुट जाएंगे। बहुत सारे लोग अपनी क्षमता का आकलन नहीं कर पाते हैं। इसके लिए आपको उन्हें समझाना पड़ेगा और उनके प्रतिभा को उनके सामने पेश करना पड़ेगा।

5. बेवजह विरोध ना करें

यदि आप लोगों के दिल में अपनी अच्छी जगह बनाना चाहते हैं तो इसके लिए बेवजह विरोध ना करें। यदि कोई व्यक्ति ऐसा काम कर रहा है जो सामाजिक रूप से गलत हो तो आप उसको हमेशा समझाने का प्रयास करें और अन्य जानकार लोगों से उन्हें समझाने के लिए कहें। यदि फिर भी वह व्यक्ति आपकी बात को नहीं समझता है तो आप उसके खिलाफ कड़े कदम उठा सकते हैं लेकिन इसके लिए आप के साथ अन्य लोगों का खड़ा रहना भी जरूरी है। यदि आप खुद से किसी से बैर लेते हैं तो आप लोगों के दिल में अपनी अच्छी छवि नहीं बना सकते हैं।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon