अपने गुस्से को कैसे शांत रखें? जानिए गुस्से को शांत रखने के 5 शानदार टिप्स

 

अपने गुस्से को कैसे शांत रखें? जानिए गुस्से को शांत रखने के 5 शानदार टिप्स

अपने गुस्से को कैसे शांत रखें? जानिए गुस्से को शांत रखने के 5 शानदार टिप्स
- आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिन्हें बहुत ही जल्दी गुस्सा आ जाता है और इसके कारण वे सही फैसला नहीं ले पाते। गुस्से में लिया गया फैसला आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है। इसीलिए आपको अपने गुस्से को शांत रखना बहुत ही जरूरी है। यदि आप किसी वक्त में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए खुद से गुस्से को काफी दूर रखना पड़ेगा और हमेशा शांत मन से काम करना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अपने गुस्से को कैसे शांत रखें? गुस्से को शांत रखने के 5 शानदार टिप्स कौन-कौन से हैं?

गुस्से को शांत रखने के 5 शानदार टिप्स

1. गुस्सा आए तो धैर्य रखें

यदि आपको किसी बात से गुस्सा आ गई है तो हमेशा धैर्य रखें और शांत हो जाएं। ऐसा करने से कुछ ही समय बाद आपका गुस्सा ठंडा पड़ जाएगा और आप लोगों से बड़े ही आराम से बात कर सकेंगे। यदि आप गुस्से में किसी से बात करते हैं तो आप उनसे हमेशा के लिए संबंध खराब कर सकते हैं और इस तरह से सिर्फ आपको ही नुकसान होगा। गुस्से में लिया गया फैसला सही फैसला नहीं होता है और यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसीलिए हमेशा यह कहा गया है कि गुस्सा एक जहर के समान है जो खुद को ही मार देती है।

2. गुस्सा ठंडा करने के लिए गहरी सांस लें

यदि आप किसी भी बात से या किसी भी व्यक्ति पर बहुत अधिक क्रोधित हैं तो गुस्सा ठंडा करने के लिए गहरी सांस लें और फिर उसे छोड़ें। इसी प्रक्रिया को कम से कम 5 मिनट तक दोहराते रहे। इसके बाद आपको खुद के अंदर बदलाव दिखाई देगा। इस प्रक्रिया को करने पर आपका मन बिल्कुल शांत हो जाएगा और आपका गुस्सा भी कंट्रोल हो जाएगा। इस तरह से आप गुस्से से बाहर निकल सकते हैं और अपने लिए बेहतर फैसला कर सकते हैं।

3. गुस्सा करने से कुछ बन नहीं सकता

यदि आपका कोई काम बिगड़ गया है और इसको लेकर आप बहुत अधिक गुस्सा है तो हमेशा आपकी यह सोच होना चाहिए कि गुस्सा करने से कुछ बन नहीं सकता है। यदि आपके गुस्सा करने से कुछ अच्छा हो जाता है तो मान लीजिए कि आपका गुस्सा करना जायज है लेकिन ऐसा कभी संभव नहीं है कि गुस्सा करके आप किसी भी काम को अच्छा बना सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति से कोई गलत काम हो गया है और आप उस पर बहुत अधिक गुस्सा हो जाते हैं तो वह उस काम को सही नहीं कर सकता।

Read More - दूसरों का दिल जीतने के 5 टिप्स 

लेकिन यदि आप उस गलती के लिए उस व्यक्ति को अच्छी तरह से एवं शांत मन से समझाते हैं तो उसे सभी बातें समझ में आएंगे और गलती का एहसास भी होगा। इसके बाद वह अपने द्वारा की गई गलती को सुधारने का हर संभव प्रयास करेगा और यदि उसे इस काम में कठिनाई होती है तो वह आपसे भी मदद लेगा। लेकिन यदि आप उसे गुस्से में बुरा भला कर देते हैं तो हो सकता है कि वह उस काम को सही भी ना करें और यदि उस काम को सही करने आए तो आपसे किसी प्रकार का सलाह ना ले और वापस उस गलती को कर बैठे।

4. योग एवं प्राणायाम करें

यदि आप अपने गुस्से को कंट्रोल करना चाहते हैं और यह चाहते हैं कि आपको कम गुस्सा आए तो इसके लिए योग एवं प्राणायाम करना बहुत ही जरूरी है। सुबह सुबह जल्दी उठकर योग एवं प्राणायाम करने से आपका दिमाग शांत रहता है और आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर पाते हैं। गुस्से को कंट्रोल करने के लिए किसी भी प्रकार की दवाई करना हानिकारक हो सकता है।

कई सारे ऐसे डॉक्टर ने जो यह दावा करते हैं कि वह अपने दवाई से आप के गुस्से को कंट्रोल कर सकेंगे। यकीन मानिए कि इसमें आपके अच्छे पैसे खर्च हो जाएंगे लेकिन आपका गुस्सा कंट्रोल नहीं होगा। क्योंकि गुस्सा एक ऐसी प्रक्रिया है जो किसी से दूर नहीं हो सकती है। लेकिन यदि आपका मन शांत एवं खुश रहेगा तो आपको कम गुस्सा आएगा।

5. क्रोध आने पर शारीरिक मेहनत करना शुरू कर दें

यदि आपको किसी भी बात पर या विचार पर क्रोध आ रहा है तो शारीरिक मेहनत करना शुरू कर दें। जैसे यदि आप ऑफिस में बैठे हैं और आपको किसी भी बात पर बहुत अधिक गुस्सा आ गया है तो अपने जवान से कोई बात बोलने से अच्छा यह है कि आप अपने ऑफिस में इधर-उधर हुई चीजों को समेटना और उसे अच्छी जगह पर रखना शुरु कर दें। इसके अलावा यदि आप घर पर हैं तो घर पर किसी ऐसे काम को करें जिसमें शारीरिक मेहनत लगे। इस तरह से आप अपना ध्यान गुस्से से भटका सकते हैं और मन में सकारात्मक विचार पैदा कर सकते हैं।


Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon