राष्ट्रपति भवन से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें

राष्ट्रपति भवन से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें - दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपोर्टेंट तथा इंटरेस्टिंग जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको राष्ट्रपति भवन से जुड़े कुछ हैरान कर देने वाली जानकारी बताएंगे। दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि राष्ट्रपति भवन से जुड़े इंटरेस्टिंग जानकारी कौन सी है? तो यह आर्टिकल आखरी तक पूरा पढ़िए। आज हम आपको राष्ट्रपति भवन से जुड़ी जो जानकारियां देंगे वह आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी।

राष्ट्रपति भवन से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें

राष्ट्रपति भवन का नाम आप सभी ने जरूर सुना होगा। अगर आप कभी दिल्ली गए हैं तो हमें उम्मीद है आपने वहां पर राष्ट्रपति भवन देखा होगा। राष्ट्रपति भवन भारत के राष्ट्रपति का आवास है जहां पर राष्ट्रपति निवास करते है। राष्ट्रपति भवन भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है। प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस में राष्ट्रपति भवन में ढेर सारे रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाते हैं जिससे इसकी शोभा कई गुना बढ़ जाती है।

राष्ट्रपति भवन से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग बातें

राष्ट्रपति भवन सिर्फ इसलिए विशेष नहीं है क्योंकि इसमें राष्ट्रपति रहते हैं। राष्ट्रपति भवन अपनी अन्य खूबियों के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। राजपति भवन के अंदर ऐसी ढेर सारी बातें हैं जो राष्ट्रपति भवन को हैरान कर देने वाली इमारत बनाती है। यदि आप राष्ट्रपति भवन की इन खूबियों के बारे में नहीं जानते तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम आपको राष्ट्रपति भवन से जुड़ी हर एक इंटरेस्टिंग जानकारी बताएंगे।


  • जब आप पर राष्ट्रपति भवन के अंदर प्रवेश करेंगे आपको एक विशालकाय हॉल देखने को मिलेगा। इस हॉल के अंदर गौतम बुध की एक बहुत पुरानी प्रतिमा है।


  • राष्ट्रपति भवन इतना विशालकाय है कि इसको बनाने में लगभग 700 मिलियन इंटो का इस्तेमाल किया गया है।


  • राष्ट्रपति भवन के मेंटेनेंस में हर साल करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं। वर्तमान समय में राष्ट्रपति भवन की देखरेख और सुरक्षा के लिए 750 कर्मचारी नियुक्त हैं।


  • राष्ट्रपति भवन के अंदर जब आप जाएंगे तो इसमें आपको बच्चों से जुड़ी दो अलग-अलग प्रकार की गैलरी देखने को मिलेंगी।


  • राष्ट्रपति भवन 13 एकड़ में बनी एक विशालकाय इमारत है। राष्ट्रपति भवन के बाहर एक मुगल गार्डन है। इस मुगल गार्डन के अंदर कई बेशकीमती तथा विलुप्त प्रजाति के पेड़ पौधे हैं।


  • आपको जानकर हैरानी होगी इतने बड़े राष्ट्रपति भवन को बनाने में बिल्कुल भी लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है।


  • राष्ट्रपति भवन के निर्माण में लगभग 17 वर्षों का समय लगा था। राष्ट्रपति भवन के निर्माण का काम लगभग 1912 में शुरू हुआ था और यह 1929 में बनकर तैयार हो गया था।


  • यदि हम राष्ट्रपति भवन में कुल कमरे की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी राष्ट्रपति भवन के अंदर 340 कमरे हैं।


  • भले ही राष्ट्रपति भवन के अंदर 340 कमरे हैं पर इनमें से राष्ट्रपति किसी कमरे में नहीं रहते हैं। राष्ट्रपति अपने राष्ट्रपति भवन के अतिथि गृह में रहते हैं।


  • भारत का राष्ट्रपति भवन जितना बड़ा है उतना बड़ा इस पूरे विश्व में किसी भी राष्ट्रपति का निवास नहीं है।


 निष्कर्ष


तो दोस्तों यह आपके लिए राष्ट्रपति भवन से जुड़ी कुछ इंटरेस्टिंग जानकारी थी जिनके बारे में हमने आपको बताया। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon