CFA Course क्या है? CFA को इसके लिए योग्यता CFA Course के लाभ

CFA Course क्या है? CFA को इसके लिए योग्यता CFA Course के लाभ - आज इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे कंप्लीट करके आप एक बेहतर भविष्य बना सकते हैं। आज हम आपको CFA Course के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे CFA Course क्या है?  CFA Course करने के बाद भविष्य की क्या संभावनाएं होती हैं?  तथा CFA Course के क्या-क्या लाभ है? अगर आप CFA Course से जुड़ी जानकारियां पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखिरी तक पूरा पढ़िए।


अगर आप कॉमर्स के स्टूडेंट है तो मुझे पूरा यकीन है आपने CFA Course के बारे में जरूर सुना होगा। हो सकता है आपके बहुत से दोस्त CFA Course कर रहे हैं। अगर आप भविष्य में लाखों रुपए प्रति महीने कमाना चाहते हैं और एक अच्छा कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप CFA Course कर सकते हैं। CFA Course ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। CFA Course करने के बाद आप भारत के साथ 100 से भी अधिक देशों में एक प्रतिष्ठित पद पर नौकरी पा सकते हैं।

CFA Course करने के लिए आपको CFA Course से जुड़ी कुछ बेसिक जानकारियों के बारे में पता होना चाहिए। जैसे कि CFA Course क्या है CFA Course करने के लिए योग्यता क्या है CFA Course कहां से कर सकते हैं।  यह सभी जानकारियां पाने के लिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

CFA Course क्या है ?

इससे पहले कि हम आपको CFA से जुड़ी कुछ अन्य बातें बताएं, सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए CFA Course क्या है? अगर आप CFA Course के बारे में नहीं जानते तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं, CFA अकाउंटेंट सब्जेक्ट से जुड़ा हुआ एक कोर्स है।

CFA का पूरा नाम चार्टर्ड फाइनेंशियल अकाउंटेंट होता है  जितनी भी बड़ी-बड़ी म्यूच्यूअल कंपनी इंश्योरेंस कंपनी या बैंक होती हैं उनमें एक CFA की आवश्यकता पड़ती है। एक CFA को लाखों रुपए प्रति महीने सैलरी प्रदान की जाती है। इसी के साथ-साथ अन्य कई सुविधाएं भी दी जाती है।

CFA Course का पाठ्यक्रम अमेरिका के द्वारा जारी किया गया है। एक तरह से हम यह भी कह सकते हैं कि CFA अमेरिका का एक कोर्स है। अगर आप CFA Course करते हैं तो आपको अमेरिका से CFA Course की डिग्री मिलेगी। अब आप सोच रहे होंगे CFA Course करने के लिए हमें अमेरिका जाना पड़ेगा तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप अपने देश में रहकर CFA Course कर सकते हैं। अमेरिका ने लगभग 100 देशों को CFA Course करने की परमिशन दी है।  भारत में CFA Course की सुविधा उपलब्ध है।

CFA Course करने के लिए योग्यता

अगर आप CFA Course करना चाहते हैं तो उसके लिए आप क्लास बारह पास होना अनिवार्य है। कक्षा 12 के बाद आपने यदि 4 साल का कोई एक्सपीरियंस काम किया है तो आप CFA Course के लिए आवेदन कर सकते हैं।  यदि आपने बीए बीएससी बीकॉम बीबीए जैसे कोर्स किए हैं तो भी आप CFA Course के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CFA Course से सिर्फ दो ही प्रकार के लोग कर सकते हैं  या तो आप ग्रेजुएट हो या फिर आपने कक्षा 12 करने के बाद 4 साल किसी अच्छी कंपनी में काम किया है।  यदि आप इन दोनों में से कोई एक क्राइटेरिया पूरा करते हैं तो आप CFA Course के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CFA कोर्स करने के लिए आवश्यक कंडीशन

दोस्तों, कोई भी साधारण व्यक्ति CFA Course नहीं कर सकता।  यदि आप CFA Course करना चाहती हैं तो आपको कुछ कंडीशन फॉलो करना होगा। नीचे आपको CFA Course के लिए कुछ प्रमुख कंडीशन के बारे में बताया गया है।

CFA Course आप तभी कर सकते हैं जब आपकी इंग्लिश अच्छी होगी। CFA Course पूरी तरह से अंग्रेजी भाषा में है इसीलिए CFA Course करने के लिए आपको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना अनिवार्य है।

CFA Course करने के लिए आपके पास इंटरनेशनल पासपोर्ट होना चाहिए। इंटरनेशनल पासपोर्ट का पासपोर्ट नंबर आवेदन करते समय इस्तेमाल होता है। यदि आपके पास इंटरनेशनल पासपोर्ट नहीं है तो आप CFA Course करने के लिए योग्य नहीं है।

CFA Course की अवधि

यदि आप CFA Course करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए CFA Course की अवधि कितनी है?  CFA Course की अवधि 2 साल 6 महीना है, लेकिन यह कोर्स खत्म होते-होते लगभग 3 साल हो जाते हैं। इसीलिए आप लगभग 3 साल मानकर चलें।

CFA Course का पाठ्यक्रम

CFA Course करने से पहले आपको पता होना चाहिए CFA Course का पाठ्यक्रम क्या है? नीचे हम आपको CFA Course का पूरा पाठ्यक्रम विस्तार से बताने जा रहे हैं।

  • Ethical and professional standards
  • Quantitive method
  • Financial reporting and analysis
  • Economics
  • Corporate finance
  • Equity investments
  • Fixed income
  • deratives
  • Alternative investmet
  • Portfoloye management

परीक्षा फीस

बहुत सारे लोग सोचते हैं CFA Course बिल्कुल निशुल्क कोर्स है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं। CFA Course निशुल्क नहीं है। अगर आप CFA Course के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको लगभग $450 फीस देनी होगी। $450 फीस जमा करने के बाद आप CFA Course में के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CFA परीक्षा केंद्र

CFA कोर्स करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात कुछ महीनों में आपको CFA परीक्षा देनी होगी। कुछ लोगों के मन में भ्रम है CFA परीक्षा देने के लिए हमें अमेरिका जाना पड़ता है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप भारत देश में रहकर CFA परीक्षा दे सकते हैं। भारत में CFA परीक्षा के लिए 11 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आप इन 11 में से किसी भी परीक्षा केंद्र में अपना CFA एग्जाम दे सकते हैं

CFA परीक्षा केंद्र कौन-कौन से हैं इसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • Ahmedabad (Gujrat)
  • Bhopal
  • Chennai
  • Lucknow
  • New Delhi
  • Hyderabad
  • Jaipur (Rajasthan)
  • Kolkata
  • Pune (M.H)
  • Mumbai (M.H)
  • Bangalore

CFA Course करने के बाद नौकरी

जैसा कि हमने पहले आपको बताया है CFA Course से एक बहुत प्रतिष्ठित कोर्स है। CFA Course करने के बाद आप ढेर सारे प्रतिष्ठित पदों पर नौकरी पा सकते हैं। CFA Course करने के बाद आप ना सिर्फ भारत में रहकर नौकरी कर सकते हैं बल्कि विदेशों में भी नौकरी कर सकते हैं।

 ऑस्ट्रेलिया सिंगापुर जर्मनी अमेरिका जैसे देशों में एक योग्य CFA अकाउंटेंट की आवश्यकता बहुत अधिक है। भारत में भी कुछ मल्टीनेशनल कंपनियां हैं जो CFA के रूप में नौकरियां प्रदान करती हैं। आप किसी भी बैंक म्युचुअल फंड ऑफिस या इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

यह CFA से जुड़ी संपूर्ण जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको CFA के बारे में बताया। हमने आपको बताया CFA Course क्या है? CFA Course के लिए योग्यता क्या है? CFA Course आवेदन कैसे करें? CFA Course करने के बाद करियर की क्या संभावनाएं हैं? आशा करता हूं यह जानकारियां आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Newest
Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon