10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स (5 Best Certificate Courses After 10th)

10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स (5 Best Certificate Courses After 10th)

आज के समय में हर कोई जल्दी से जल्दी और रोजगार पाना चाहता है। ऐसे में बहुत सारे छात्र दसवीं पास करने के बाद कुछ ऐसा सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं जिसके बाद उन्हें अच्छी खासी कमाई करने की सुविधा प्राप्त हो सके। हालांकि 10वीं पास करने के बाद आपके पास कई सारे विकल्प हो जाते हैं। 10वीं पास करने के बाद आप कई डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं, जैसे: कला शिक्षक डिप्लोमा, वाणिज्यिक कला डिप्लोमा, स्टेनोग्राफी में डिप्लोमा, 3D एनिमेशन में डिप्लोमा, ब्यूटी केयर में डिप्लोमा, कॉस्मेटोलॉजी में डिप्लोमा, साइबर सुरक्षा में डिप्लोमा, कृषि में डिप्लोमा, इत्यादि।

10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स

डिप्लोमा के अलावा आप 10वीं पास करने के बाद पॉलिटेक्निक और आईटीआई जैसे कोर्स भी कर सकते हैं और प्राइवेट या गवर्नमेंट जॉब पा सकते हैं। लेकिन आज के समय में ऐसे बहुत सारे युवा हैं जो खुद का रोजगार शुरू करना चाहते हैं इसके लिए उनके पास किसी कौशल का होना बहुत ही आवश्यक है। इसी के लिहाज से ऐसे कई सर्टिफिकेट कोर्स बनाए गए हैं जिसको कंप्लीट करने के बाद आप खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप 10वीं पास कर चुके हैं और किसी अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स की तलाश में जुटे हैं तो इस आर्टिकल में हम आपको इसी बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस आर्टिकल में हम आपको 10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में बताएंगे।

10वीं के बाद कौन-कौन से सर्टिफिकेट कोर्स किए जा सकते हैं? (Certificate Courses List After 10th)

10वीं के बाद भारत में बहुत सारे सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें से किसी एक सर्टिफिकेट कोर्स को कंप्लीट करके आप खुद का रोजगार शुरू कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं। नीचे हम आपको 10वीं पास के बाद उपलब्ध सर्टिफिकेट कोर्स की सूची देने जा रहे हैं।

  •         टीवी रिपेयरिंग
  •         टेक्सटाइल और प्रिंटिंग
  •         ऑटो मेकेनिक
  •         कंप्यूटर ऑपरेटर
  •         मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग
  •         एंड्रायड
  •         लैपटॉप या कंप्यूटर रिपेयरिंग
  •         हार्डवेयर और नेट्वर्किंग
  •         लेबोरेटरी टेक्निक
  •         हेयर स्टाइलिंग
  •         इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
  •         प्रोफेशनल मेकअप
  •         डिजिटल मार्केटिंग
  •         वेब डिजाईनिंग
  •         मेडिकल टेक्नीशियन
  •         एनजीओ मैनेजमेंट
  •         एनिमेशन
  •         फोटोग्राफी

10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स (5 Best Certificate Courses After 10th):

ऊपर हमने आपको 10वीं पास के बाद उपलब्ध कई सर्टिफिकेट कोर्स की सूची प्रदान की है। आप इन में से किसी एक सर्टिफिकेट कोर्स को करके अपना करियर बना सकते हैं। अब हम आपको 10वीं पास के बाद पांच सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स के बारे में जानकारी देंगे जिनको करने के बाद आपका करियर और भी अच्छा बन सकता है।

1. मोबाइल फोन रिपेयरिंग:

आज के समय में लगभग सभी युवा इस स्मार्टफोन का प्रयोग जरूर करते हैं। जब बहुत सारे लोग इस स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं तो उसमें खराबी आना भी लाजमी है। फोन खराब होने के बाद हम सभी लोग उसे सुधर वाने के लिए किसी मोबाइल फोन रिपेयरिंग सेंटर में जाते हैं। यदि आपको मोबाइल फोन रिपेयरिंग के बारे में अच्छी तरीके से जानकारी है तो आप महीने के ₹40000 से ₹50000 तक आसानी से कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल फोन रिपेयरिंग का सर्टिफिकेट कोर्स करना आवश्यक है क्योंकि इससे ही आपको इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी होगी। इसके बाद आप खुद का रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं। मोबाइल फोन रिपेयरिंग के अलावा आप अपने शॉप पर मोबाइल फोन से संबंधित एसोसिरीज भी रखकर बेच सकते हैं।

2. हार्डवेयर और नेटवर्किंग:

तकनीकी के क्षेत्र में हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का बड़ा ही महत्व है। हार्डवेयर किसी भी स्मार्टफोन या लैपटॉप कंप्यूटर का वह भाग होता है जिसे आप आसानी से छू सकते हैं। यदि आपने हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कोर्स किया है तो आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी हो जाएगी। किसी भी डिवाइस के हार्डवेयर को और उसके नेटवर्किंग में खराबी आज आने पर आप उसमें सुधार कर सकते हैं और साथ ही साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में यदि आपके पास हार्डवेयर और नेटवर्किंग की जानकारी है तो आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

3. ऑटो मैकेनिक:

आज के समय में लगभग सभी लोगों के पास गाड़ियां उपलब्ध है और वह समय-समय पर खराब भी होती रहती हैं। ऐसे में यदि आप एक ऑटो मैकेनिक हैं तो किसी भी खराब गाड़ी को सुधार कर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। ऑटो मैकेनिक का सर्टिफिकेट कोर्स करने से आपको इस क्षेत्र में अच्छी जानकारी हो जाती है। आज के समय में बहुत सारे लोग ऑटो मैकेनिक का काम करके महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

4. वेब डिजाइनिंग:

इंटरनेट के विकास के साथ आजकल बहुत सारे युवा अपना करियर बनाने के लिए वेबसाइट बना रहे हैं और ब्लॉगिंग कर रहे हैं। अक्सर बहुत सारे लोग वेबसाइट बनाने के लिए इसी वेब डिजाइनर से संपर्क करते हैं। वेब डिजाइनर का काम किसी वेबसाइट को बनाना और उसे अच्छी तरह से कस्टमाइज करने का होता है। ऐसे में यदि आपने वेब डिजाइनिंग का सर्टिफिकेट कोर्स किया है तो यह आपके करियर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वेब डिजाइनिंग से आप महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

5. डिजिटल मार्केटिंग:

आज के समय में बहुत सारे लोग ऑनलाइन बिजनेस करते हैं। इन ऑनलाइन बिजनेस को बढ़ाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी की आवश्यकता पड़ती है। बड़ी-बड़ी ऑनलाइन कंपनियां किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश में रहते हैं जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो और वह उनके कंपनी को और उनके सर्विस या प्रोडक्ट को अच्छी तरह से प्रमोट कर सके। डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करने के बाद आप किसी बड़े कंपनी में नौकरी भी पा सकते हैं और साथ ही साथ अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू करके उसे नए मुकाम तक पहुंचा सकते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 10वीं पास के बाद 5 सबसे अच्छे सर्टिफिकेट कोर्स  के बारे में जानकारी दी है। अगर आप दसवीं पास करने के बाद एक अच्छी जॉब चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन पांच सर्टिफिकेट कोर्स  करके बहुत ही आसानी से अच्छी जॉब पा सकते हैं।

Previous
Next Post »

Hello Friends,Post kaisi lagi jarur bataye aur post share jarur kare. ConversionConversion EmoticonEmoticon